The Power of Positive Thinking Hindi Summary

सकारात्मक सोच की शक्ति हिंदी सारांश

The Power of Positive Thinking Hindi Summary
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किसे पढ़ना चाहिए “सकारात्मक सोच की शक्ति”? और क्यों?
स्व-सहायता पुस्तकों के बारे में कुछ जादू है, कभी-कभी लोग उन पर विश्वास नहीं करते हैं, या उन्हें ऐसा लगता है कि लेखक चीजों को बढ़ा-चढ़ा कर बता रहे हैं, हालांकि ज्यादातर मामलों में, लोग उन्हें जीवन बदलने, अद्भुत और रहस्यमय कृति पाते हैं जो खोज के लायक हैं। यह वास्तव में हँसने योग्य है कि ये पुस्तकें कभी-कभी दोस्तों के बीच बड़े पैमाने पर विरोध या असहिष्णुता का कारण बन सकती हैं क्योंकि हम सभी इस सिद्धांत से अवगत हैं कि दुनिया एक बड़ी परंपरा है क्योंकि हर व्यक्ति अपने आराम क्षेत्र में पकड़ बना रहा है।
यह स्पष्ट है कि “सकारात्मक सोच की शक्ति The Power of Positive Thinking पूरी दुनिया के लिए लक्षित है।
लक्ष्य चीजों को समझने में परिवर्तन को उकसाना है और किसी व्यक्ति को अधिक उत्पादक और खुशहाल बनने में मदद करना है।
नॉर्मन विंसेंट पील के बारे में 
(About Norman Vincent Peal)

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नॉर्मन विंसेंट पील (Norman Vincent Peal) एक अमेरिकी मूल के मंत्री, दार्शनिक और एक लेखक थे जो 20 वीं शताब्दी में रहते थे। उनका जन्म 31 मई, 1898 को बोवर्सविले ओहियो में हुआ था, जहाँ उन्होंने अपना बचपन बिताया था। लंबे और फलदायी जीवन के बाद, 24 दिसंबर, 1993 को न्यूयॉर्क के पावलिंग में मयूर का निधन हो गया। बिना किसी संदेह के, उन्हें बीसवीं सदी की दुनिया की सबसे प्रभावशाली हस्तियों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।
नॉर्मन विंसेंट पील ने लगभग 50 प्रेरणादायक किताबें प्रकाशित कीं, और उनमें से उनका बेस्टसेलर “द पॉवर ऑफ पॉजिटिव थिंकिंग” है जो लाखों लोगों को प्रेरित करता है और ऐसा करना जारी रखता है।

“सकारात्मक सोच की शक्ति” हिंदी सारांश 
आपने शायद अपनी मानसिकता की शक्ति, सकारात्मक सोच और जीवन पर एक उज्ज्वल दृष्टिकोण के बारे में कुछ पुस्तकों के बारे में (और यहां तक ​​कि पढ़ा है) सुना है। लेकिन इस तरह के दर्शन के पहले प्रचारकों में से एक के पास जाने के लिए बेहतर जगह नहीं है – नॉर्मन विंसेंट पील, और एक आत्म-व्याख्यात्मक शीर्षक “द पॉवर ऑफ़ पॉजिटिव थिंकिंग” वाली उनकी किताब।
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वास्तव में, नए युग में “द पॉवर ऑफ़ पॉज़िटिव थिंकिंग” उन पहली आधुनिक सेल्फ-हेल्प पुस्तकों में से है, जिन्हें जनसंख्या से परिचित कराया गया था।
नॉर्मन विंसेंट पील के नाम से विख्यात पुजारी स्पष्ट करते हैं कि कोई व्यक्ति किसी भी संघर्ष को कैसे पार कर सकता है जो या तो बाहरी या बाहरी रूप से होता है, जो कि प्रभावशाली विलय के माध्यम से मनोवैज्ञानिक विश्वास और आधुनिक चिकित्सा के साथ “विश्वास के विज्ञान” को मजबूत करता है।
यह पुस्तक आपको सिखाती है कि नकारात्मक संवेदनाओं को अनदेखा करना है, न कि केवल विचारों को। ये घटनाएं डर, चिंता और यहां तक ​​कि अवसाद का कारण बन सकती हैं।  लब्बोलुआब यह है: आपको उस मानसिकता को एक नए के साथ बदलना चाहिए- “सकारात्मक सोच की शक्ति।”
“सकारात्मक सोच की शक्ति”(The Power of Positive Thinking)  को 1952 में वापस प्रकाशित किया गया था और जल्दी से इसने हजारों लोगों के जीवन को बदल दिया। मटर की किताब के प्रतीक नई मानसिकता ने उन्हें आशा और आंतरिक आनंद प्रदान किया।
इन व्यक्तियों ने धीरे-धीरे अपनी बाहरी और आंतरिक वास्तविकता को स्वीकार करना और प्यार करना शुरू कर दिया, जिस तरह से यह बिना किसी अनावश्यक प्रयास के इसे रोक रहा है।
पील अपनी स्व-सहायता मास्टरपीस उद्धरणों में भी है और शांति, आनंद, प्रेम, आंतरिक आनंद और सफलता के लिए नए नियम के दर्शन और मार्गदर्शन का समर्थन करता है।
इसलिए, यह अनिवार्य नहीं है कि केवल एक ईसाई इसे पढ़ सकता है, लेकिन मटर के शब्दों के अनुसार एक ईसाई इसे पकड़ने वाला मिलेगा।
यह एक सांस्कृतिक प्रतीक का प्रतिनिधित्व करता है; प्राचीन धर्म सिद्धांतों और प्रथाओं से समृद्ध है, क्योंकि यह आधुनिक गुरुओं, वैज्ञानिकों, मनोवैज्ञानिकों और अन्य विशेषज्ञों द्वारा अत्यधिक अनुशंसित है।
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आपको यह समझना होगा कि यह यात्रा एक कठिन सवारी हो सकती है, यह सब आपके परिवेश पर निर्भर करता है।
हमने जो पहले ही कहा था, उस पर वापस जाएं, यदि आप स्वयं-सहायता शैली से परिचित हैं, तो आपको अब तक यह एहसास हो सकता है कि आज की कई सेल्फ-इंवेस्टिगेशन में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में पील के नजरिए के आधार पर उनकी नींव है। अंतहीन हीनता और आत्म-संदेह के मुद्दे आधुनिक समय में कई लोगों को प्रभावित कर रहे हैं, शायद मध्ययुगीन सदियों में भी। इन संवेदनाओं और आंतरिक घटनाओं को बचपन से विकसित किया जाता है, लेकिन मटर सलाह देता है कि हर कोई उन्हें थोड़ा साहस और धार्मिक विश्वास के साथ खुले रूप से सामना करके जीत सकता है।
“सकारात्मक सोच की शक्ति” से प्रमुख सबक:
Key Lessons from “The Power of Positive Thinking”
  1.  उस आंतरिक-शांति को कैसे पाया जाए, जिसके लिए हर इंसान तरसता है
  2. नकारात्मक और सकारात्मक सोच के बीच का अंतर
  3.  प्रार्थना करके अपने लक्ष्यों को हासिल करें
उस आंतरिक-शांति को कैसे पाएं, जिसके लिए हर इंसान तरसता है

क्या किसी व्यक्ति के लिए संपूर्ण जागरूकता और शांति की स्थिति का अनुभव करना संभव है? यदि ऐसा है, तो किसी व्यक्ति को समस्या के मूल में गहराई से देखना चाहिए, न कि केवल “परिणाम” जो इससे बाहर आए।
यह साधारण सलाह व्यक्ति के लिए संपूर्ण जागरूकता और ज्ञान की एक राज्यहीन स्थिति से विकसित होने के लिए पर्याप्त है, जो आसानी से सभी भयभीत, अफसोस और अर्थहीन विचारों और संवेदनाओं की अवहेलना करता है।
मयूर लोगों को प्रेरित करने की कोशिश करता है, उन्हें एक बार फिर से उस बचपन की मासूमियत और कुल देवता की स्थिति को पुनर्जीवित करने का अवसर प्रदान करता है।
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वह लोगों को सलाह देते हैं कि वे अपनी सबसे कीमती और सुखद यादों का उपयोग करें, शोर वाले स्थानों से जाएं और एक शांत और शांतिपूर्ण खोज करें।
अगला चरण प्रत्येक दिन कम से कम 15 मिनट के लिए विचारहीन रहना है; बेशक, पील को उम्मीद नहीं है कि विचार नहीं होंगे, लेकिन आपको उन्हें अनदेखा करना होगा और उन्हें अधिक आशावादी लोगों के साथ बदलना होगा, यह एक आनंदमय आंतरिक स्थिति की पूरी कुंजी है।
“नकारात्मक और सकारात्मक सोच के बीच का अंतर।”
आपकी पृष्ठभूमि आपके विचारों को आकार देती है और आपके विचार आपके आंतरिक भावनाओं को प्रभावित करते हैं।
यह सरल तर्क आपको इस अहसास की ओर ले जाता है कि चिंता और असफलताओं के लिए नकारात्मक विचार जिम्मेदार हैं, जबकि सकारात्मक लोग ईश्वरीय प्रकृति और ऊर्जा के प्रतिनिधि हैं जो समग्र सफलता और खुशी में योगदान करते हैं।
“प्रार्थना करके अपने लक्ष्यों को महसूस करें।”

प्रत्येक व्यक्ति उस पुराने स्कूल से यह कहते हुए परिचित होता है- “कड़ी मेहनत से भुगतान होता है,” और लगभग कुछ भी संभव है यदि एक महत्वपूर्ण राशि और ऊर्जा को एक अंतिम लक्ष्य की ओर इशारा किया जाए।
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मटर यह कहते हुए एक अलग सा अर्थ देता है; वह प्रार्थना और ईमानदार व्यवहार को एक शांतिपूर्ण राज्य और बाहरी समृद्धि के अभिन्न अंग के रूप में जोड़ता है जिसे हमने ऊपर उल्लेख किया है।
“The Power of Positive Thinking” के अनुसार, प्रार्थना करने के अधीन रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को तीन मुख्य चरणों से गुजरना चाहिए:
“प्रार्थना” – एक दैनिक आदत विकसित करें।
“चित्रांकन करें” – उस चीज़ की कल्पना करें जिसे आप बनना चाहते हैं या होना चाहते हैं।
“एहसास” – इन लक्ष्यों को महसूस करें।
“The Power of Positive Thinking” Quotes

“खुशी का रास्ता: अपने दिल को नफरत से मुक्त रखो, अपने दिमाग को चिंता से। सरलता से जीएं, थोड़ा उम्मीद करें, बहुत कुछ दें। बिखरी धूप, स्वयं को भूल जाओ, दूसरों के बारे में सोचो। एक सप्ताह के लिए यह प्रयास करें और आप आश्चर्यचकित होंगे। ”
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“मैं इस दिन, अपने जीवन, अपने प्रियजनों, प्रभु के हाथों में अपना काम करता हूं। प्रभु के हाथों में कोई बुराई नहीं है, केवल अच्छा है। जो कुछ भी होता है, जो भी परिणाम होता है, अगर मैं प्रभु के हाथों में हूं तो यह प्रभु की इच्छा है और यह अच्छा है। ”
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“एक खुश व्यक्ति बनने के लिए एक साफ़ आत्मा चाहिए , आँखें जो आम जगहों पर प्यार  देख ले , एक बच्चे का दिल और आध्यात्मिक सादगी है।”
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