Start with Why by Simon book summary in hindi

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“क्यों के साथ शुरू करें” सिमोन सीनेक | Start with Why Book in Hindi Summary

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क्यों के साथ शुरू करें: कैसे महान नेताओं को हर कोई सिमोन सीनेक  द्वारा कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता है

यह पुस्तक सारांश एक बड़े टॉवर में गेट का प्रतिनिधित्व करता है; आप राजकुमारी को बचाने के लिए बहादुर राजकुमार हैं। निस्संदेह यह पुस्तक आपके कई सवालों के जवाब देगी और आपको “क्यों, कैसे और क्या” के बारे में सोचती रहेगी। यदि आप नहीं जानते कि कैसे शुरू करें – क्यों साथ शुरू करें !!
  • यदि सफलता रातोंरात जादुई रूप से प्रकट नहीं होती है, तो इसे कैसे प्राप्त किया जाता है?
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क्यों के साथ लीडर्सहिप / स्टार्ट की क्यू-मार्क

“खोज क्यों खोज की एक प्रक्रिया है, आविष्कार नहीं।”

किसे  “क्यों के साथ शुरू” पढ़ना चाहिए? और क्यों?

साइमन सिनक की वास्तव में आश्चर्यजनक उत्कृष्ट कृति कभी न खत्म होने वाले उद्यमी संघर्ष को समाप्त करने के लिए डिज़ाइन की गई है। क्या इसका मतलब यह है कि इस पुस्तक को पढ़ते ही आप समृद्ध हो जाएंगे? – हमें इस पर बहुत संदेह है, लेकिन यह निश्चित रूप से भविष्य के व्यवसायों के लिए एक अच्छा शुरुआती बिंदु प्रदान करता है।

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टेबल पर इन सभी तथ्यों के साथ, हम मानते हैं कि स्टार्ट विथ व्हाईट सभी मौजूदा और संभावित उद्यमियों को फिट करता है जो वैश्विक बाजार में अपनी उचित हिस्सेदारी लेने का इरादा रखते हैं।

साइमन सिनक के बारे में

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साइमन सिनक 8 अक्टूबर, 1973 को इंग्लैंड में पैदा हुए एक विपणन विशेषज्ञ, लेखक और प्रेरणा वक्ता हैं। उन्होंने चार प्रामाणिक नेतृत्व वाली किताबें लिखी हैं: लीडर्स ईट लास्ट, टुगेदर इज बेटर, फाइंड योर व्हाईट और बेशक बेस्टसेलर स्टार्ट विथ वील।

Quotes..

“People don’t buy what you do; they buy why you do it. And what you do simply proves what you believe”
― Simon Sinek, Start with Why: How Great Leaders Inspire Everyone to Take Action

सारांश “क्यों के साथ शुरू”

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साइमन सिनक ने अपनी किताब, स्टार्ट विथ व्हाई में एक दिलचस्प सच्चाई का खुलासा किया है। मार्टिन लूथर किंग जूनियर, स्टीव जॉब्स, या राइट ब्रदर्स जैसे सफल लोगों में एक बात समान है: वे सभी जादू के सवाल से शुरू हुए – क्यों?

भ्रम की धारणा से परे जाएं

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साइमन सिनक इस धारणा को प्रदर्शित करता है कि सक्षम नेता “क्यों” (प्रक्रिया), या व्हाट (उत्पाद या सेवा) से पहले “क्यों” (इरादा) पर जोर देकर अन्य लोगों को उत्तेजित करते हैं। यह सामान्य है कि कुछ संगठन दूसरों की तुलना में अधिक पूरा करने में सक्षम हैं। नवाचार की कुंजी है; प्रभावशाली व्यक्ति इसे अच्छी तरह से जानते हैं – इस स्थिति के परिणामस्वरूप लोग खुद से पूछते हैं
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क्यों? इस पुस्तक सारांश के साथ हमारा समानांतर उन महान नेताओं के शोध में योगदान देता है जो केवल अपने अधिकार और प्रभाव का उपयोग करके विभिन्न समूहों में घुसपैठ करने में कामयाब रहे। साइमन  सिनक ने पाया कि वे भी अलग तरह से सोचते हैं, तो इसका क्या मतलब है? इसका मतलब है कि वे उत्सुक हैं, भले ही उनमें से कुछ असफल हों, संचार पहले की तुलना में थोड़ी अधिक उत्सुकता के साथ जारी है।वास्तविक जीवन को बदलने वाली कहानियों की एक विस्तृत श्रृंखला पर भरोसा करते हुए, साइमन एक काल्पनिक साम्राज्य का निर्माण करता है, जो स्पष्ट दृष्टि और प्रेरणा की इच्छा का निर्माण करता है।

  • क्या आप इसे आजमाना चाहते हैं?

इससे पहले कि हम इस बात पर ठोस सबूत पेश करें कि प्रेरणा नेतृत्व सफलता की यात्रा में कितना बड़ा अंतर ला सकता है, हम चाहते हैं कि आप वास्तव में “आप सभी को दे रहे” के महत्व को समझें।
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20 वीं शताब्दी की अशांत शुरुआत ने कई वैज्ञानिक और आमजन पैदा किए जो आकाश के बारे में सामान्य से अधिक उत्सुक थे। हालांकि, लड़ाई सिर्फ दो भाइयों, राइट भाइयों और सैमुअल पियरपोंट लैंगली तक ही सीमित रही।
जब तक आप पूरी कहानी नहीं जानते, युद्ध की लहरों को महसूस करने के लिए तैयार हो जाइए। जुनून से प्रेरित राइट बंधुओं ने यह जानने के लिए एक व्यापक विश्लेषण किया कि आविष्कार गुरुत्वाकर्षण के बल का क्या विरोध कर सकता है।
दूसरी ओर सैमुअल, एक कॉलेज के प्रोफेसर और गणितज्ञ को अपने शोध को जारी रखने और अंततः एक समाधान विकसित करने के लिए सरकार से 50,000 डॉलर का अनुदान मिला था।
जैसा कि आप शायद जानते हैं, पहली बार हवाई जहाज के आविष्कारक राइट ब्रदर्स हैं। उन्होंने बाधाओं को हराया, और धन की कमी के बावजूद, इन दो भावुक “उन्माद” ने दुनिया को कुछ ऐसा दिया जो कि पीढ़ियों के लिए उपयोग किया जाएगा।
अगर आपको लगता है: यह केवल जीनियस के लिए काम करता है, लेकिन सामान्य व्यवसायों वाले लोग, जैसे कि खुद इसे बंद नहीं कर सकते – आप बहुत गलत हैं!
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विक्रेताओं को उदाहरण के लिए ले लो: प्रेरणा के बजाय वे हेरफेर करने के लिए अधिक प्रवण हैं। क्या आप बिक्री बढ़ाना चाहते हैं? वो क्या करते हैं? वे विपणन योजनाएं, प्रचार परियोजनाएं विकसित करते हैं, खरीदारों पर दबाव डालते हैं, उत्पाद के संदेश को दृढ़ता से व्यक्त करते हैं, आदि।
दिन के अंत में, वे खुश होते हैं कि उनकी बिक्री 20% हो गई है लेकिन क्या यह पर्याप्त है? यह निश्चित नहीं है!
इस तरह की अंधभक्ति रणनीतियाँ केवल तभी उपयोगी होती हैं जब आप केवल अल्पकालिक परिणामों से पहले से ही परिचित हों। इन चीजों में से कोई भी वफादारी आधार नहीं बढ़ा सकता है – आप उस पर भरोसा कर सकते हैं।
आजकल हम सूक्ष्म हेरफेर का एक और रूप देख रहे हैं – जिसे आकांक्षा कहा जाता है। पिछली पद्धति के विपरीत, अब विक्रेता या प्रेरक आप में कुछ प्रज्वलित करता है। यह समस्या और समाधान दोनों को समानांतर रूप से विलय करके किया जाता है – उत्पाद से उभर रहा है।
एक महीने में अमीर हो जाओ! या सिर्फ 1 हफ्ते में 50 पाउंड वजन कम करें। या तो मामले में, एक बार फिर आप ग्राहक आधार का निर्माण नहीं करेंगे; ये केवल अल्पकालिक नीतियां हैं।
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कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक सफल क्यों होते हैं?


देखें कि कुछ लोग क्यों सफल होते हैं और अन्य उसी व्यवसाय में असफल होते हैं!
अलौकिक नवाचारों से अलग लाभदायक!
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“क्यों के साथ शुरू” से प्रमुख सबक

1. सफलता पर स्वर्णिम प्रभाव ( The Golden Effect on Successiveness)
2. बैकस्टेज प्रभाव(The backstage effect)
3. विश्वास बनाने की कला (The art of building trust)
  • सफलता पर स्वर्ण प्रभाव
सभी महान नेता गोल्डन सर्कल की शक्ति से परिचित हैं। यह एक शूटिंग लक्ष्य की तरह है लेकिन इसमें केवल तीन परतें शामिल हैं। पहला केंद्र के चारों ओर एक है – क्यों का प्रतिनिधित्व करना; अगली परत बड़ा वृत्त है जिसे हाऊ के रूप में जाना जाता है; और अंतिम लेकिन कम से कम नहीं – क्या।
  • बैकस्टेज प्रभाव
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उत्पाद या इसकी विशेषताओं के बावजूद, उपभोक्ता विश्वास के बारे में सबसे अधिक चिंतित हैं और अपनी वफादारी के लिए मूल्य प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। यदि आप अपने उत्पादों को भावनात्मक आधार पर खरीदने के लिए अपने संभावित और मौजूदा ग्राहकों को उपकृत कर सकते हैं, तो आप लंबे समय के लिए हैं!
  • विश्वास बनाने की कला
आजकल ग्राहक बहुत ही चोटी के हैं। एक छोटी सी गलती आपको एक भाग्य खर्च कर सकती है, इसलिए विश्वास का निर्माण एक अनिवार्यता है। पूरी प्रक्रिया में दो महत्वपूर्ण तत्व शामिल हैं। एक सही काम करने का माहौल बनाएं और फिर शब्दों को अंत-उपभोक्ताओं के साथ क्रियाओं में बदलें।

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“Start with Why” Quotes

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