Emotional Habits Hindi Summary

                              भावनात्मक आदतें हिंदी सारांश                                  

Emotional Habits Hindi Summary
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7 चीजें लचीला लोग अलग तरीके से करते हैं और वे कैसे व्यापार और जीवन में आपकी मदद कर सकते हैं
तुलना करने का अर्थ यह है कि एंटिफ्रागाइल होने का मतलब क्या है, इसके प्रति लचीला होना, नासिम निकोलस तालेब ने लचीला को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया है जो “झटके से बचाता है और वही रहता है।”
आकाश करिया का मानना ​​है कि झटके आज हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। और अगर हमें असफल होना है तो हमें लचीला होना चाहिए।
इसलिए, “भावनात्मक आदतों” (Emotional Habit ) में वह भावनात्मक रूप से लचीला लोगों की 7 आदतों पर चला जाता है।
और हमारे पास वो सब कुछ है!
किसे पढ़ना चाहिए “भावनात्मक आदतें”? और क्यों?

आजकल, हमें लगभग दैनिक आधार पर नकारात्मक भावनाओं से निपटना पड़ता है। समाज में हमारी चोटों के लिए नमक जोड़ने का एक अजीब तरीका है, इसलिए हम कितना बुरा महसूस कर रहे हैं, हमारे बॉस अभी भी हमसे हमारे चरम प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं। “भावनात्मक आदतें” एक किताब है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए लिखी गई है जो नकारात्मक भावनाओं और सफलता के बीच संतुलन नहीं पा सकते हैं।
चाहे आप उदासी या निराशा (या किसी अन्य बुरी भावना) से निपट रहे हों, यह पुस्तक आपको यह जानने में मदद करेगी कि आप दुनिया को जो सकारात्मक दे सकते हैं, उसे अधिकतम करने के लिए आप अपने नकारात्मक स्व पर कैसे काबू पा सकते हैं। क्योंकि, जब यह सब धूल में उतरता है, तो सबसे सफल लोग सबसे अधिक धैर्यवान होते हैं, सबसे अधिक भावनात्मक रूप से लचीला होते हैं।
आकाश करिया (Akash Karia) के बारे में।

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आकाश करिया (Akash Karia) एक चोटी के प्रदर्शन कोच, एक प्रतिष्ठित एनएलपी ट्रेनर, और संचार, मनोविज्ञान और उत्पादकता जैसे विषयों पर एक सर्वश्रेष्ठ लेखक हैं। अपने कई छात्रों और साथियों द्वारा “अभूतपूर्व” के रूप में पहचाने जाने वाले, करिया के पास एक समर्पित फैनबेस है और अब तक कई किताबें लिखी हैं, जिन्होंने काफी सफलताएं हासिल की हैं।
संभवतः उनमें से सबसे प्रसिद्ध “स्माल टॉक हैक्स” और “लाइफ के लिए आदतें” हैं। करिया वर्तमान में तंजानिया में एक मल्टी-मिलियन-डॉलर की कंपनी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी हैं, जहां वह तब रहते हैं जब वे प्रशिक्षण या भाषण नहीं दे रहे होते हैं।
“भावनात्मक आदतें  (Emotional Habit ) सारांश”
कई विशेषज्ञ, “आकाश करिया को अपनी पुस्तक की शुरुआत में लिखते हैं,” उनका मानना ​​है कि भावनात्मक लचीलापन सफलता की # 1 कुंजी है – शिक्षा नहीं और पारंपरिक बुद्धि नहीं।
हालाँकि, यह आपकी कुछ मदद नहीं करेगा क्योंकि, एक बार कुछ नकारात्मक होने के बाद, आप सभी टूट जाते हैं लेकिन भावनात्मक रूप से टूट जाते हैं और आगे नहीं बढ़ पाते हैं। इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, “- जैसा कि करिया कहते हैं,” आप सामाजिक व्यस्तताओं को रद्द कर रहे हैं, पसीने से तरबतर हो रहे हैं, बेन एंड जेरी की आइसक्रीम के पिनों पर स्टॉक कर रहे हैं, और यहां तक ​​कि अपने करीबी दोस्तों और परिवार के साथ कंधे सिकोड़ने और एक-शब्द जवाब देने के लिए ।
आह, कंधे सिकुड़ गए और एक-शब्द जवाब!
हम उस से संबंधित कर सकते हैं!
क्या आप कह रहे हैं कि करिया की पुस्तक मुझे उन लोगों को पीछे छोड़ने में मदद कर सकती है?
संभवतः।
क्योंकि, “भावनात्मक आदतें” का मुख्य बिंदु, हालांकि सरल है, असाधारण महत्व में से एक है।
अर्थात्: कुछ लोगों के पास नकारात्मक भावनाओं के माध्यम से सत्ता में आने का रास्ता होता है, जो दूसरों के विपरीत नहीं होता है। यदि आप बाद में से एक हैं, तो यह काफी महत्वपूर्ण है कि आप उन सात आदतों को सीखें जिन्हें पूर्व समूह अधिक सफल और बेहतर अनुकूल बनाता है। क्योंकि, अंततः, जैसा कि करिया कहते हैं, यह अंतर को ध्यान में रखना है:
एक उत्तेजना (हमारे साथ क्या होता है) और हमारी भावनात्मक प्रतिक्रिया और बाद के व्यवहार के बीच एक अंतर है।
इस पुस्तक में, मैं उस अंतर को और अधिक विस्तार से समझाता हूं और आपको दिखाता हूं कि किसी भी परिस्थिति में सबसे अच्छी भावनात्मक प्रतिक्रिया क्या है, यह आप अपने लिए तय करने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
एक बार जब आप इस कौशल में महारत हासिल कर लेते हैं – अपनी भावनाओं को नियंत्रित करते हुए और अपनी इच्छा के अनुसार उन्हें दिशा में चलाने के लिए, तो आप अधिक कर पाएंगे, अधिक हासिल कर पाएंगे, अधिक हासिल कर पाएंगे, और अधिक बन पाएंगे! 
तो, आगे की हलचल के बिना, आइए करिया की उन 7 आदतों पर एक नज़र डालते हैं, जो सोचती हैं कि आपको मास्टर बनने की ज़रूरत है – यदि आप मास्टर बनना चाहते हैं।
जीवन के खेल में।
“भावनात्मक आदतें से मुख्य सबक।”

1. आदत # 1: लचीला लोग अपने भावनाओं को स्वीकार करते हैं
2. आदत # 2: लचीला लोग अपने शरीर विज्ञान के माध्यम से अपनी भावनाओं को मास्टर करते हैं
3. आदत # 3: लचीले लोग ध्यान से नियंत्रण का अर्थ है
4. आदत # 4: लचीला लोग अपने विश्वास प्रणाली को ढालना
5. आदत # 5: लचीला लोग प्रश्नों की शक्ति को समझते हैं
6. आदत # 6: लचीला लोग अपनी सेल्फ टॉक और इनर मूवीज को मैनेज करते हैं
7. आदत # 7: एबीसी लूप को नियंत्रित करने के लिए लचीला लोग भविष्य पेसिंग का उपयोग करते हैं
आदत # 1: लचीला लोग अपने भावनाओं को स्वीकार करते हैं

2007 में, रिचर्ड ब्रायंट और फियोना टेलर ने ब्रिटिश पत्रिका “बिहेवियर रिसर्च एंड थेरेपी” में एक पत्र प्रकाशित किया, जिसका शीर्षक था, “द टेंडेन्सी टू द सप्रेस, इनहिबिटिंग विचार और ड्रीम रिबाउंड।”
यह एक साधारण अध्ययन का परिणाम था:
ब्रायंट और टेलर ने 100 प्रतिभागियों के एक समूह को अपने अतीत से एक दर्दनाक घटना के बारे में सोचने के लिए कहा। फिर, उन्होंने उनमें से आधे को सोने से पहले 5 मिनट के लिए विचार को दबाने के लिए कहा, और आधे ने अपने दैनिक व्यवसाय के बारे में जाने के लिए कहा।

परिणाम?
पहले समूह ने बहुत अधिक बार सपना देखा और नकारात्मक अनुभव से संबंधित बहुत अधिक स्पष्ट बातें कीं। इसलिए, दूसरे शब्दों में, एक नकारात्मक अनुभव को दबाने से कहीं नहीं जाता है। कुंजी “यह स्वीकार करना है कि फिलहाल, जो भावना आप महसूस कर रहे हैं वह आपकी वास्तविकता है।”  और फिर इसका सकारात्मक पक्ष, मूल उद्देश्य खोजें।
वह प्रलय से बच गया क्योंकि उसे एहसास हुआ कि कुछ चीजें हैं जिन्हें वह बदल नहीं सकता है, और कुछ जो वह कर सकता है।
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उनके मामले में, पूर्व एकाग्रता शिविर था।
उत्तरार्द्ध – इसके लिए उसकी प्रतिक्रिया।
आदत # 2: लचीला लोग अपने शरीर विज्ञान के माध्यम से अपनी भावनाओं को मास्टर करते हैं

आपका दुख, आपका आत्मविश्वास, आपकी खुशी – ये सभी आपके हार्मोन द्वारा नियंत्रित होते हैं।
लेकिन, आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं?
आखिरकार, यह आपकी जीव विज्ञान है – और आप इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकते हैं, है ना?
खैर, यह पता चला है कि आप कर सकते हैं!
एमी कड्डी ने दिखाया – अब तक के सबसे अधिक देखे गए टेड टॉक्स में से एक में – कि सिर्फ एक शक्ति मुद्रा अपनाकर, आप तुरंत अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को 20% तक बढ़ा रहे हैं और अपने कोर्टिसोल के स्तर को 25% तक घटा रहे हैं!

जिस क्षण आप अपने शरीर विज्ञान को बदल देते हैं – मान लीजिए कि आप दुखी महसूस कर रहे हैं क्योंकि आप दुखद यादों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं – आप दुखी होने के भावनात्मक पैटर्न को तोड़ते हैं।

आदत # 3: लचीले लोग ध्यान से नियंत्रण का अर्थ है

यदि आप चश्मा या लेंस पहने हुए हैं, तो आप जानते हैं कि यदि वे सही फ़ोकस नहीं हैं, तो दुनिया थोड़ी धुँधली और धुंधली दिखती है। 
अपने जीवन के लिए एक अच्छा रूपक के रूप में अच्छी तरह से विचार करें!
आप अच्छे सामान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, या आप खराब सामान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। सच है, दोनों छवियां वास्तविकता का एक विकृत संस्करण होंगी, लेकिन उनमें से केवल एक में आप विजेता हैं।
तो यह क्या हो जाएगा?
क्या आप निकाल दिए जाने के बाद विलाप और कराहेंगे, या आप बस इस घटना को भेस में आशीर्वाद के रूप में देखेंगे और नई चीजों की कोशिश करना शुरू कर देंगे?  बस जागरूकता है कि आप किसी भी उत्तेजनाओं के लिए विभिन्न अर्थों की एक किस्म आवंटित करने का विकल्प है, आपकी भावनाओं का विश्लेषण और आकार देने में काफी मददगार होगा।
आदत # 4: लचीला लोग अपने विश्वास प्रणाली को ढालना

हम सबकी अपनी आस्था और विश्वास प्रणाली है। उनमें से कुछ हमें बुरा महसूस कराते हैं, और उनमें से कुछ में फ्लाइंग स्पेगेटी मॉन्स्टर शामिल हैं। मुद्दा यह है – ज्यादातर समय, आप चुन सकते हैं कि आप किस पर विश्वास करने जा रहे हैं। फिर, आप उन चीजों को चुनकर खुद को क्यों यातना देते हैं, जो आपको एक खराब भावनात्मक स्थिति में डालती हैं?
यदि आप मानते हैं कि दुनिया खराब है और आपके खिलाफ है – भले ही यह नहीं है, तब भी आप दर्द नहीं करेंगे।
दूसरी ओर, यदि आप मानते हैं कि यह अच्छा है और यह आपका समर्थन करता है – तो भी आपको खुशी होगी अगर ऐसा नहीं है।
हमें विश्वास नहीं है?
कुछ के बारे में सोचो वे प्लेसबो प्रभाव कहते हैं!
आदत # 5: लचीला लोग प्रश्नों की शक्ति को समझते हैं

खैर, मैं यह पहले से ही करता हूं, आप कहते हैं! मैं लगातार खुद से सवाल पूछता हूं।
आइए हम उनमें से कुछ का अनुमान लगाएं:
मेरा मालिक कभी मेरा सम्मान क्यों नहीं करता?
वह व्यक्ति समय पर क्यों नहीं है?
मैंने इस लायक क्या किया?
जीवन इतना अनुचित क्यों है?
ये, करिया कहते हैं, लोडेड प्रश्न हैं, या, दूसरे शब्दों में, ऐसे प्रश्न जिनमें अपने और दुनिया के बारे में असत्य धारणाएं हैं।
यह केवल सामान्य है कि आपको प्राप्त होने वाला उत्तर असंतोषजनक होगा।

वैकल्पिक प्रश्न:
मैं इससे क्या सीख सकता हूं?
मेरे जीवन के कौन से लक्ष्य हैं जिन्हें मैं पूरा करने में सफल रहा? और मैं अपने नए लक्ष्यों पर सफल होने के लिए उन पाठों का उपयोग कैसे कर सकता हूं?
अब, यह अधिक पसंद है!
इन सवालों में सकारात्मक संकेत शामिल हैं, अपनी मानसिक ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में निर्देशित करते हैं, और आपको अपने व्यक्तिगत अस्तित्व के बारे में अधिक जानकारी देते हैं।
और यह पूरी बात है!

आदत # 6: लचीला लोग अपने सेल्फ टॉक और इनर मूवीज को मैनेज करते हैं

हमारे जीवन की वास्तविकता है – जो चीजें वास्तव में हमारे साथ हुई हैं – और उसके मूवी संस्करण – जो चीजें हमारे सिर के अंदर चल रही हैं।
और जब हमने मूवी संस्करण कहा – तो हमारा मतलब था!
क्योंकि हम जरूरी चीजों को याद नहीं करते हैं जिस तरह से वे हुए हैं, और लंबे समय से पहले, हम भी कम याद करते हैं। इसलिए, हम एक फिल्म संस्करण बनाते हैं, जो एक नैरेटर, अभिनेता, साउंडट्रैक, हटाए गए दृश्यों के साथ पैक किया जाता है …
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अपनी नकारात्मक भावनाओं को उस फिल्म का निर्देशक न बनने दें!
नियंत्रण रखें और इसे वैसे ही संपादित करें जैसे आप देखना चाहते हैं।
क्योंकि, समय के साथ, इसके पीछे की वास्तविकता के बारे में आपको केवल एक चीज याद है।
आदत # 7: एबीसी लूप को नियंत्रित करने के लिए लचीला लोग भविष्य पेसिंग का उपयोग करते हैं

ठीक है, हम सहमत हैं: आदत # 7 पिछले छह की तरह सीधी नहीं है!
या, शायद यह है – एक बार जब आप सीखते हैं कि एबीसी क्या है।
ए एंटीकेडेंट या उत्तेजना के लिए है; B व्यवहार के लिए है, और C परिणाम के लिए है।
व्यवहार में जिसका अर्थ है:
ए, antecedent एंटीकेडेंट: करिया एक लड़के द्वारा उसकी नाक का मजाक उड़ाते हुए गुस्से में है;
बी, behavior व्यवहार: करिया ने लड़के को इतनी कड़ी टक्कर दी कि अब उसे अपनी नाक से समस्या है; तथा
सी, consequence परिणाम: करिया को उसके प्रोफेसरों द्वारा दंडित किया गया और उसके माता-पिता द्वारा डांटा गया।
चूंकि यह C है जिसे हम इस मामले में बचना चाहते हैं, हमें A या B में कुछ बदलाव करने का तरीका खोजने की आवश्यकता है क्योंकि, हमारा मस्तिष्क एक तंत्रिका मार्ग बनाता है जो क्रोध को लड़ाई से जोड़ता है – और हमें इसे तोड़ना चाहिए पाश!
एक अच्छी रणनीति भविष्य के पेसिंग है, जिसे करिया ने तंत्रिका मार्गों को अग्रिम रूप से एक पसंदीदा परिणाम बनाने के रूप में परिभाषित किया है, ABC पैटर्न की कल्पना करके हम खुश होंगे।
वास्तव में, जो कई एथलीट करते हैं: वे रिंग में प्रवेश करने या दौड़ शुरू करने से पहले खुद को विजयी होने की कल्पना करते हैं।
ऐसा ही करें – और आप अपने मस्तिष्क को आपके लिए ऐसा करने के तरीके खोजना सिखाएँगे।

“Emotional Habits Quotes”

लचीलापन वह गुण है जो लोगों को कठिनाई से आगे बढ़ने और बेहतर बनने में सक्षम बनाता है। कोई भी दर्द, भय और पीड़ा से बच जाता है। फिर भी दर्द से ज्ञान आ सकता है, डर से साहस आ सकता है, दुख से ताकत आ सकती है – अगर हमारे पास…




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